Menu
blogid : 23982 postid : 1241420

साहिबा संधू | एक मुलाक़ात

Ankit Singh
Ankit Singh
  • 2 Posts
  • 0 Comment

यूँ तो देश और दुनिया में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। पर आज भी बहु-प्रतिभा के धनी लोगों का इन प्रतिभाओं में एक अलग ही स्थान हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं, ऐसी ही एक बहु प्रतिभा की धनी – साहिबा संधू की। साहिबा संधू मूलतः दिल्ली से हैं और एक सफल एंकर एवं उभरती हुयी प्रतिभाशाली अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं। हाल ही में रिलीज़ हुयी शॉर्ट-फिल्म “एहसास” में इनके अभिनय को काफी पसंद किया गया है।

इनका विज़न है – “अपना काम मेहनत-लगन और ईमानदारी से करें और इस दौरान जितना हो सके सीखें।”

साहिबा संधू | सफल एंकर एवं उभरती हुयी प्रतिभाशाली अभिनेत्री
साहिबा संधू | सफल एंकर एवं उभरती हुयी प्रतिभाशाली अभिनेत्री

उनसे बातचीत के कुछ अंश :

प्रश्न: साहिबा, आप एक शार्ट नोटिस पर ये इंटरव्यू देने को तैयार हुईं। आपका शुक्रिया।
उत्तर: धन्यवाद।

प्रश्न: आप खुद अपने व्यक्तित्व का किस तरह वर्णन करेंगी ?
उत्तर: मैं खुद के बारे में यह कह सकती हूँ कि मैं बहुत मूडी और बब्ली हूँ। जैसे कि शुरुआत में बहुत चुप-चुप और बाद में बहुत घुलमिल जाती हूँ। मैं एक खुशमिज़ाज और कंपैशनेट व्यक्ति हूँ। मैं ज्ञानवर्धक बातों और टॉपिक्स पर विचार-विमर्श करना पसंद करती हूँ। आई लव मी एन्ड द वर्ल्ड अराउंड मी। मुझे नेचर, पेट्स एवं किड्स बहुत पसंद है।

प्रश्न: ऐसा कहा जाता है कि जब आप एक्टिंग करते हैं, तो आपकी परफॉरमेंस के साथ ही आपकी लर्निंग फेज होती है। क्या आप इससे सहमत हैं?
उत्तर: जी बिलकुल। एक्टिंग के अलावा भी अन्य फील्डस में भी ऐसा होता है कि आप जब स्किल्स प्रयोग करते हैं तो साथ ही बहुत कुछ सीखते हैं। जब आप  प्रैक्टिस करते हैं तो निरंतर ऐसा करने पर आप परफेक्ट हो जाते हैं। जब भी आप परफॉर्म करते हैं तो ये आपके स्किल्स की practice होती है और आप हर बार बेहतर करते हैं और कुछ न कुछ सीखते हैं। मेरी आदत है कि जब मैं शूट पर होती हूँ तो अपने को-एक्टर्स की परफॉरमेंस को देखती हूँ और उनसे सीखने की कोशिश करती हूँ।

प्रश्न: आपका लर्निंग एक्सपीरियंस कैसा रहा ?
उत्तर:  लर्निंग एक्सपीरियंस अच्छा रहा है और अभी भी मैं सीख ही रही हूँ। इस फील्ड में या तो आपको खुद ही लर्न करना होता है या फिर कोई अच्छी एक्टिंग स्कूल ज्वाइन करनी पड़ती है। इस मामले में मैं बहुत लकी रही हूँ जो कि मुझे ऐसे लोग मिलें हैं जिनका मेरी प्रतिभा को निखारने में बहुत अहम योगदान हैं। श्री परम जी जो कि मुनलाइट प्रोडक्शन्स के डायरेक्टर हैं उन्ही लोगो में  शामिल हैं। वे एक ग्रेट मेंटर हैं और मुझे गर्व है कि मैं एम०एल०पी टीम में हूँ। साथ ही मैं श्री Anoop Panthri जी की शुक्रगुज़ार हूँ कि उन्होंने मुझे टेलीशॉपिंग चैनल में एक्ट करने का चान्स दिया, जो कि मेरा किसी टीवी प्रोग्राम में एक्ट करने का फर्स्ट एक्सपीरियंस था।

प्रश्न: आपकी प्रेरणा, जिस वजह से या जिन्होंने आप को प्रेरित किया हो?
उत्तर:  बचपन से मैं एक्ट्रेस बनना चाहती थी पर हुआ कुछ ऐसा की किन्ही कारणों से मैंने जर्नलिज्म किया एवं एक्टिंग नहीं की। बाद में मुझे ऐसा लगा कि ये मुझ पीस ऑफ़ माइंड नहीं दे पा रहा था। श्री परम जी का एक बहुत अहम योगदान रहा मेरी ज़िन्दगी में यहाँ तक लाने का। उन्होंने और मेरे पिता ने, मुझे समझाया कि बहुत सी चीजों के पीछे भागने के बजाये, एक कॅरियर चुनो और उसमे अडिग रह कर मेहनत करो। फिर इस के बाद मैंने मिडिया चैनल छोड़ दिया और अब सिर्फ एक्टिंग पर फोकस कर रही हूँ और एन्जॉय भी कर रही हूँ।

प्रश्न : आप अपने आगामी एवं वर्तमान प्रोजेक्ट्स के बारे में बताएँ?
उत्तर: अभी मेरे पास एक फिल्म का प्रोजेक्ट है, जिसका काम इस साल के अंत तक शुरू हो जायेगा। जल्द ही मूनलाइट प्रोडक्शन्स शार्ट फिल्म “ख्वाहिशें” रिलीज़ करेंगे, जिसमे मेरा सपोर्टिव रोल है। इसमें लीड रोल समीरा रजा का है।

समीरा के साथ काम करने का एक्सपीरियंस बहुत ही अच्छा रहा है। उनसे काफी कुछ सीखा मैंने। इससे पहले उन्होंने कहानी घर घर की एवं स्टार प्लस, ई टीवी, डीडी किसान इत्यादि विभिन्न चैनल्स पर शो किये हैं। इसके साथ ही हम एक सोशल डाक्यूमेंट्री/ड्रामा भी शूट कर रहे हैं जो कि स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित होगा। इस में मेरा रोल एक डॉक्टर का होगा। एक और प्रोजेक्ट भी प्रॉसेस में है, जिसमे मैं एक स्कूल स्टूडेंट का रोल प्ले कर रही हूँ। यह एक कॉमेडी विडियो होगा।

प्रश्न: एक्ट्रेस के साथ ही आप एंकर भी हैं। आपको कोनसा रोल ज्यादा बेहतर लगता है और क्यों?
उत्तर: दोनों। असल में, जब मैं सेलिब्रिटीज का इंटरव्यू लेती हूँ, तो उनसे काफी कुछ सीखती हूँ। यह सुनहरे अवसर की तरह है जब आप बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज से कुछ सीख पाएं जैसे कि – किंग मीका सिंह, मलकीत सिंह, दिलबाग सिंह, शंकर साहनी, पिंकी पारस, शमशेर मेहंदी, इत्यादि। इंडियन डायरी (जिस प्रोग्राम के अन्तर्गत में सेलेब्रिटीज़ का इंटरव्यू लेती हूँ) एक ऐसा प्रोग्राम है जहाँ हम उनके लाइफ एक्सपेरिएन्सेस को जान पाते हैं, और इससे मैं काफी मोटीवेट हो जाती हूँ। साथ ही एक्टिंग मेरा पैशन है तो इसे एन्जॉय भी करती हूँ।

प्रश्न: एक एंकर या अभिनेत्री के रुप में आपके जिंदगी का कोई यादगार पल या घटना?
उत्तर: (मुस्कुराते हुए) एक बहुत ही अनोखी यादगार घटना जो कि श्री दिलबाग सिंह के शूट पर, जब मैंने किंग मीका सिंह का इंटरव्यू किया था, तब उन्होंने इंटरव्यू की तारीफ़ करते हुए कहा था कि उन्होंने काफी इंटरव्यू दिए हैं पर ये वाला वाकई अलग है।

प्रश्न: कोई मैसेज, जो आप हमारे रीडर्स को देना चाहती हैं?
उत्तर: Follow your heart and the mind will follow you. believe yourself and you will create miracles. (ओरिजिनल लाइन्स)

साहिबा, आपके कीमती वक्त में से आपने इंटरव्यू के लिए टाइम दिया, उसका बहुत धन्यवाद। हम आपके सफल कॅरियर और लाइफ के लिए कामना करते हैं।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh